E-PAPERअपना देशउत्तर प्रदेशएक झलककविता-कहानीकोविड-19खेल-खिलाडीचाय पर चर्चाताज़ातरीनपूर्वांचलराजनीतिविडियो न्यूज़विदेश

देशभर में 28 हाईवे पर रनवे, युद्ध और रेस्क्यू में होंगे मददगार, फाइटर जेट भर सकेंगे उड़ान जम्मू कश्मीर कार्य जारी

9सितंबर2021

इमरजेंसी के हालात में या फिर रेस्क्यू और राहत पहुंचाने के मकसद से नेशनल हाईवे को लैंडिंग एयर स्ट्रिप में बदलने की तैयारी जोरों पर है.जहां ये नेशनल हाइवे बनाए जा रहे हैं. इन सभी एयर स्ट्रिप्स की लंबाई और डिजाइन उस हिसाब से की गई है ताकि बड़े-बड़े फाइटर एयरक्राफ्ट से लेकर विमान भी उतारे जा सकें. आज तक की खबर के मुताबिक सड़क परिवहन मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फ्लाइट लैंड करते समय हाइवे को दोनों तरफ से बंद करने से लेकर जरूरी सेफ्टी प्रोटोकॉल का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है ताकि यातायात बाधित न हो.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नेशनल हाइवे पर बनाई गईं ऐसी ही दो एयर स्ट्रिप्स आंध्र प्रदेश में बनकर तैयार हो चुकी हैं और पश्चिम बंगाल के अलावा जम्मू-कश्मीर में हाइवे पर एक-एक और एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं. नेशनल हाईवे पर ऐसी ही चार एयरस्ट्रिप्स बनाने के टेंडर निकाले गए हैं. जानकारी के मुताबिक, कुछ के टेंडर निकाले जा चुके हैं तो कुछ की जमीन को अधिग्रहण करने का प्लान चल रहा है.

जम्मू कश्मीर, बनिहाल-श्रीनगर मार्ग पर अवंतिपूरा के पास काम चल रहा है,जम्मू-उधमपुर मार्ग पर साइट विजिट होना है

जम्मू-उधमपुर मार्ग में साइट विजिट होनी है. – पंजाब : संगरुर जिले में एनएच 71 पर दोगल दिरवा गांव के पास साइट विजिट होनी है. हरियाणा में सिरसा मार्ग में डबबली के पास टेंडर एक माह में भीतर हो जाएगा. हिसार में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के पास टेंडर एक महीने में हो जाएगा. – उत्तर प्रदेश : मुरादाबाद के पास एनएच 24 में साइट विजिट होना है. इसके अलावा लखनऊ-रायबरेली के बीच और अयोध्या के पास एनएच 27 में साइट विजिट होनी है.

राजस्थान : फलौदी-जैसलमेर और बाड़मेड़–जैसलमेर मार्ग में स्पॉट फाइनल हो गया है. टेंडर होने वाला है. इसके साथ ही गंधो-बकासर मार्ग में निर्माण कार्य चालू है. – गुजराज : राजकोट के दतराना के पास निर्माण का टेंडर हो गया है. द्वारका-माल्या में वर्क ऑर्डर हो गया है. जमीन अधिग्रहण नहीं होने की वजह से काम नहीं हो रहा है. भुज-अंजार मार्ग में साइट विजिट होनी है. सूरत-मुबंई मार्ग पर साइट विजिट होनी है. – आंध्रप्रदेश : नेल्लोर के पास निर्माण कार्य चल रहा है. विजयवाड़ा-अंगोर में निर्माण कार्य चल रहा है. राजमूंदरी-विजयवाड़ा मार्ग में साइट विजिट होनी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button